सेक्‍स संबंध बनाने में परेशानी? ये हो सकती हैं वजहें

सेक्‍स संबंध बनाने में परेशानी? ये हो सकती हैं वजहें

सेहतराग टीम

शरीर में होने वाली किसी भी बीमारी की तरह अपने पार्टनर से यौन संबंध नहीं बना पाना भी एक तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या ही है और ये समस्‍या मर्द और औरत दोनों को हो सकती है। हालांकि ये ऐसा विषय है जिसपर बाहर वाले तो दूर कई बार खुद दोनों पार्टनर ही आपस में बात नहीं करते। कमाल की बात ये है कि कई बार ऐसी परेशानी की वजह बेहद सामान्‍य सी होती है और मामूली उपचार से इसे दूर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए दिल्‍ली के रहने वाले राकेश सिंह का मामला लेते हैं। करीब 35 वर्ष के राकेश सिंह की शादीशुदा जिंदगी बहुत ही आराम से चल रही थी। पत्‍नी के साथ सेक्‍स संबंध भी सामान्‍य थे। मगर अचानक से ऐसा हुआ कि एक बार पत्‍नी के साथ सेक्‍स संबंध बनाते समय उनके यौनांग में शिथिलता आ गई। उन्‍होंने दोनों ही पार्टनर ने इसपर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दिया। मगर अगली बार फ‍िर ऐसा हुआ और इसके बाद ये सिलसिला ही बन गया। जाहिर है कि युवावस्‍था में ऐसी स्थिति आना च‍िंताजनक था। राकेश पढ़े लिखे समझदार इंसान थे लिहाजा उन्‍होंने अपने एक परिचित डॉक्‍टर से सलाह लेने का फैसला किया। डॉक्‍टर ने उनके कुछ टेस्‍ट करवाए तो दो बातें सामने आईं। पहली, राकेश सिंह डायबि‍टीज के बॉर्डर लाइन पर थे यानी शुगर के मरीज नहीं हुए थे मगर शुगर लगातार ऊपरी सीमा के आसपास बना हुआ था। दूसरी बात थी राकेश के ऑफ‍िस का तनाव। डॉक्‍टर ने राकेश सिंह को लगातार मॉर्निंग वाक करने और तनाव कम करने के लिए कुछ मेडिटेशन करने का सुझाव दिया और यौनांग की शिथिलता दूर करने के लिए कुछ दवाएं दीं। तीनों उपाय कारगर रहे और राकेश सिंह की समस्‍या पूरी तरह खत्‍म हो गई। इस एक उदाहरण से यह समझा जा सकता है कि सेक्‍स संबंधी समस्‍या का हल निकालना क‍ितना आसान है।

पुरुषों में सेक्‍स संबंधित परेशानी की वजहें क्‍या हो सकती है

इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन: पुरुषों में यौनांग में शिथिलता एक बड़ी समस्‍या के रूप में सामने आई है। इसके लिए तनाव, मधुमेह, हार्मोन से संबंधित गड़बड़ियां, नसों से संबंधित कुछ कमियां तथा कुछ अज्ञात कारण जवाबदेह होते हैं। 90 फीसदी से अधिक मामले में ये समस्‍या जांच और इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो जाती है।

मानसिक वजह: पार्टनर को संतुष्‍ट न कर पाने जैसा एक झूठा डर इसकी सबसे बड़ी वजह होता है और भारतीय मर्दों में ये डर ज्‍यादा ही पाया जाता है। इस डर के कारण पुरुष सेक्‍स संबंध बनाने में कतराने लगते हैं और धीरे-धीरे ये डर उनपर पूरी तरह हावी हो जाता है। इस समस्‍या को दूर करने के लिए कई बार मनोच‍िकित्‍सक के साथ बात करने की जरूरत पड़ सकती है। हालांकि कई बार दोनों पार्टनर आपस में बात करके भी इससे छुटकारा पा सकते हैं और यही शायद इसका सबसे बेहतर इलाज भी है। इसके साथ ही बिस्‍तर पर एक दूसरे के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताना भी जरूरी है।

वक्‍त की कमी: आधुनिक जीवनशैली को इसके लिए पूरी तरह दोष दिया जाना चाहिए। हमारे समाज की सोच इस तरह की होती है जिसमें बच्‍चों को ये सिखाया जाता है कि जवानी काम करने के लिए होती है और बाकी सब चीजें उसके बाद। मगर ये बात समझने की है कि काम के साथ परिवार और पार्टनर को वक्‍त देना भी जरूरी होता है। सेक्‍स को महज जिम्‍मेदारी की तरह नहीं करना चाहिए बल्कि उसका आनंद लेने की जरूरत है। सीधी बात है, अगर सप्‍ताह के पांच दिन आपको वक्‍त नहीं मिलता तो शेष बचे दो दिन को बेहतरीन बनाने के तरीके तलाश करें।

महिलाओं में सेक्‍स के प्रति अरुच‍ि की वजहें

योन‍ि मार्ग में दर्द: ये महिलाओं में सेक्‍स के प्रति अरुच‍ि की बड़ी वजह हो सकती है। कई बार सेक्‍स के दौरान महिलाएं बहुत अधिक दर्द की श‍िकायत करती हैं। ऐसा कई वजहों से हो सकता है। सही तरीके से च‍िकनाई इस्‍तेमाल करने के बाद भी अगर ये समस्‍या नहीं ठीक रही हो डॉक्‍टर की सलाह लें। कई बार ये घातक भी हो सकता है।

हार्मोन संबंधित परेशानियां: सेक्‍स संबंधों को लेकर महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्‍यादा संवेदनशील होती हैं। ऐसा उनमें हार्मोन के कारण होता है। अनियमित मासिक धर्म के कारण भी ऐसा हो सकता है। इसके लिए भी बिना झिझके डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।

स्‍त्री हो या पुरुष एक बात दोनों पर समान रूप से लागू होती है। सेक्‍स की मुख्‍य क्रिया से पहले एक दूसरे के साथ प्रेम क्रीड़ा करना आपके संबंध को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है। मुश्किल ये है कि आजकल लोग सेक्‍स संबंध को भी फास्‍ट फूड की तरह समझने लगे हैं जबकि जरूरत इस बात की है कि इसे मेन कोर्स भोजन की तरह समझा जाए और आराम से समय देकर इसका आनंद उठाएं।

पढ़ें: कहीं आप कॉन्डम यूज करते समय ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं?

ये लक्षण बताते हैं कि आपको लग गई है सेक्स की लत

पुरुषों में इन वजहों से नहीं बनते शुक्राणु

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।